Accounting क्या है | What is Accounting |

0
328
Accounting क्या है | What is Accounting |
Accounting क्या है | What is Accounting |

 Accounting क्या है?

Hello दोस्तों. क्या आप जानते है कि Accounting क्या होता है । (What is Accounting in hindi) और वित्तीय लेखा जोखा के लिए यह क्यों आवश्यक होता है। एक व्यवसाय को अच्छे से चलाने के लिए Accounting यानी लेखांकन ज़रूरी होता है। क्योंकि इसके बिना बिज़नेस में लाभ हानि. नगदी उधार. संपत्ति आदि का विवरण रखना मुश्किल हो जाएगा।

Bookkeeping क्या है ? 

Bookkeeping अर्थात लेखांकन एक ऐसी विधि है जिसमे बिज़नेस की वित्तीय गति विधि को रिकॉर्ड करके रखा जाता है। जैसे बिज़नेस के लेन देन, लाभ और हानि, सामान खरीदना व बेचना, कंपनी के ऊपर लोन, कंपनी की संपत्ति आदि को Accounting के माध्यम से सुव्यवस्थित किया जाता है।

 

किसी भी कंपनी को सुचारू रूप से चलाने के लिए Accountant की बहुत ज़्यादा ज़रूरत होती है। क्योंकि कब कंपनी को फायदा हो रहा है, कब नुक़सान हो रहा है, कितना Tax Pay करना है, कंपनी की वित्तीय प्रदर्शन कैसी है इन चीज़ों को मैनेज किए बिना कंपनी नुक़सान में आ सकती है।

Bookkeeping क्यों ज़रूरी है?

अगर कोई बड़ी कंपनी है। और हर दिन का उसका करोड़ो का Transaction होता है। और कई तरह के Taxes सरकार को चुकाने पड़ते हैं। तो ऐसे में अगर कोई इन सब चीज़ो का जानकार नहीं है और व्यापर में होने वाले Transaction का रिकॉर्ड नहीं रखता है। तो कंपनी को काफ़ी समस्याओं सामना करना पड़ सकता है। इसलिए व्यापार में Accounting महत्त्वपूर्ण है चाहे आप उसे किसी सॉफ्टवेयर की मदद से करें या पेपर पन्नो में।

Accounting से कितना कमाते हैं ?

आज के समय में जब work को लेकर इतना competition बढ़ गया है। ऐसे में आप कौन-सा ऐसा course करे कि आप पैसे कमा सके? ऐसा सवाल आपके mind में कभी न कभी तो ज़रूर से आया होगा। तो दोस्तो आज हम इसी subject पर बात करेगे की आप कम समय में ऐसा कौन-सा course करके पैसे कमा सकते है। आज मैं आपको बताउगा की आप Accounting सीखकर पैसे कैसे कमाए? जानकारी प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़े?

2021 मेंBookkeeping सीखकर पैसे कैसे कमाए?

आज का दौर ऐसा है कि अगर आपके पास ability है तो आप बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते है। Accounting एक ऐसी फील्ड है जहाँ आप अपने Skill और information के दम पर पैसे कमा सकते है

आज के समय में अगर किसी के पास कोई business है तो उसको अपने एकाउंट्स को मैनेज करने के लिए एक bookkeeper की ज़रूरत तो ज़रूर पड़ेगी ऐसे में आप उसके Accounts को मैनेज करके पैसे कमा सकते है। हर एक छोटा shop वाला तो किसी C. A को employ नहीं कर सकता है। ऐसे में अगर आपने टैली जैसे एकाउंटिंग course को किया है तो आप आसानी से पैसे कमा सकते है। आज market में bookkeeper की बहुत ज़रूरत पड़ती है। लोग ढूढते रहते है कि कोई अच्छा bookkeeper उनको मिल जाये जो उनके accounts और gst की सभी returns को appropriate तरिके से फ़ाइल कर सके

Accounting से कितना कमाते हैं |How much we earn From Accounting | (Payscale)
Accounting से कितना कमाते हैं |How much we earn From Accounting | (Payscale)

1 वर्ष से कम के अनुभव के साथ एक प्रवेश स्तर का Accountant एक औसत कुल मुआवजे अर्जित करने की उम्मीद कर सकता है जिसमें 610 वेतन के आधार पर 199704 का सुझाव. बोनस और ओवरटाइम वेतन शामिल है. 1 से 4 साल के अनुभव के साथ एक प्रारंभिक कैरियर एकाउंटेंट  वेतन के आधार पर 2,31,801 का औसत कुल मुआवजा अर्जित करता है. 5 से 9 साल के अनुभव के साथ एक मिड-कैरियर अकाउंटेंट वेतन के आधार पर 2,97,392 का औसत कुल मुआवजा अर्जित करता है. 10-19 वर्षों के अनुभव वाला एक अनुभवी लेखाकार 855 वेतन के आधार पर 3,52,952 रुपये का औसत कुल मुआवजा अर्जित करता है. अपने देर से करियर (20 वर्ष और अधिक) में. कर्मचारी औसतन 3,97,194 का कुल मुआवजा कमाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here