Tally में Company Select कैसे करे | GateWay of Tally की जलक | How to Select Company | Information About Gateway of Tally |

0
959
Tally में Company Select कैसे करे | GateWay of Tally की जलक | How to Select Company | Information About Gateway of Tally |
Tally में Company Select कैसे करे | GateWay of Tally की जलक | How to Select Company | Information About Gateway of Tally |

 Introduction

यहाँ पर हम टैली में कंपनी कैसे सिलेक्ट करते हैं, और सिलेक्ट करने के बाद जो गेटवे ऑफ़ टैली का स्क्रीन दिखता है, उसमें क्या-क्या चीजें है उसके बारे में देखेंगे।

 
Tally Solution Company Info
Tally Solution Company Info

जैसे कि आप ऊपर के फोटो में देख रहे हैं, Select Company का ऑप्शन आ रहा है, जिसको मैंने लाल रंग से निर्देशित किया है, आप उसके ऊपर Enter Key दबाईये।

Tally Solution Select Company
Tally Solution Select Company

Select Company 

जैसे आपने Select Company मैं जाएंगे वैसे ही आपको ऊपर की स्क्रीन दिखेगी, ऊपर दिखाई हुई स्क्रीन में आप देखेंगे मैंने लाल रंग से 3 चीजों को निर्देशित किया है।

1) Path

इसमें आपको चेक करना है कि आप जो कंपनी खोलना चाहते हैं, वह आपके कंप्यूटर के यही एड्रेस पर है कि नहीं, अगर नहीं है तो आप Backspace Key दबाकर वहाँ जा सकते हैं। और अपना एड्रेस चेंज कर सकते हो और एड्रेस पर ही है तो आप आगे बढ़े।

 

2) Name

यहाँ पर आप जैसे ही अपनी कंपनी जिसको सेलेक्ट करना है उसका 4 5 अक्षर डालेंगे, वैसे ही आपकी कंपनी का नाम उस पर दिखना चालू हो जाएगा। यह तभी होता है जब आप की Tally में एक से ज़्यादा कंपनियाँ होती है। 

 

3) Enter in Company

आप अपनी कंपनी के ऊपर एंट्री मारते हैं वैसे ही आपके सामने नीचे वाली स्क्रीन खुल जाएगी।

Tally Solution GateWay of Tally
Tally Solution GateWay of Tally

Gateway of Tally

जैसे कि आप ऊपर वाली चित्र देख सकते हैं मैंने यहाँ पर 24 नवंबर तक लाल रंग का अंकित किया है, आप सब अंको का महत्त्व आगे देखेंगे।

1) GateWay of Tally

जैसे कि आप पहले अंक में देख सकते हैं Gateway of Tally लिखा हुआ है, स्क्रीन आपके लिए बहुत महत्त्वपूर्ण है इसलिए आपको विनती है कि जभी आपको गेटवे ऑफ़ टैली के बारे में बताया जाए तब आपको यह स्क्रीन पर आना है।

2) Current Period

जैसे कि आप दूसरे अंक में देख सकते हैं यहाँ पर करंट पीरियड लिखा हुआ है, इसका मतलब यह है कि भले ही आपकी कंपनी का 2 साल का Data एक साथ है, तो उसमें कौन-सा साल खुला ही आपको पता चलता है।

3) Current Date

Current Dateमैं जो दिन मैं Tally चालू कर रहे हो उस दिन की डेट लिखी हुई होती है।

4) Name of Company

Name of Company मैं आप जो भी कंपनी में काम करते हो उसका नाम लिखा हुआ होता है, अगर आपने एक से ज़्यादा कंपनी खोलकर रखी हुई है तो जो बड़े अक्षरों में कंपनी का नाम लिखा हुआ रहता है, वह कंपनी चालू है ऐसा माना जाता है।

5) Date of Last Entry

Date of Last Entry मैं ओपन की हुई कंपनी में जिस दिन लास्ट एंट्री हुई होती है वह डेट लिखी हुई होती है।

6, 7, 8) Master, Account Info, Inventory Info

यहाँ पर आप देख सकते हैं मास्टर लिखा हुआ है यहाँ पर आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से Group, Subgroups, Ledger, Voucher Type, Stock Item, Units of Measurement बना सकते हो।

9, 10, 11) Transactions, Accounting voucher, Inventory Vouchers

यहाँ पर आप अपने सभी ट्रांजैक्शन की एंट्री कर सकते हैं जैसे कि sale, purchase, debit note, credit note, Receipt, payment, journal stock Journal।

12, 13, 14) Utility, Import Data, Banking

यूटिलिटी में आपको बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते हैं जैसे कि इंपोर्ट डाटा इसमें आप दूसरे कंपनी के डाटा जैसे कि मास्टर्स वाउचर बैंक डिटेल इंपोर्ट और एक्सपोर्ट कर सकते हैं। यह बहुत एडवांस लेवल का सिस्टम है आप से विनती है कि जब तक आप पूरी तरह से टेली ना सीख जाए तब तक इसका प्रयोग ना करें। बैंकिंग के अंदर आपको बहुत सारी एडवांस चीजे मिल जाएंगी जैसे कि चेक प्रिंटिंग, बैंक रिकॉन्सिलिएशन, डिपॉजिट स्लिप, यह भी बहुत एडवांस लेवल का काम है जो मैं आपको बाद में सिखाऊंगा।

15, 16, 17, 18, 19) Reports, Balance Sheet, Profit & Loss A / c, Stock Summary, Ratio Analysis

रिपोर्ट में बहुत सारे रिपोर्ट आप देख सकते हो, जैसे कि बैलेंस शीट जीसके बारेमें मैं पहले ही एक पोस्ट में बना चुका हूँ। आप जाकर देख सकते हैं इसमें प्रॉफिट एंड लॉस अकाउंट का भी रिपोर्ट है, जिसके बारे में भी मैं पहले पोस्ट लिख चुका हूँ। और इसमें स्टॉक समरी भी है जिसे कि आप देख सकते हो कि आपके पास कौन-कौन से स्टॉक है। इसके अलावा यहाँ पर  Ratio एनालिसिस रिपोर्ट भी है,  यह आप जब फाइनलाइजेशन के समय पर यूज कर सकते हो, इसको भी मैं बाद में समझालूंगा।

20) Display

डिस्प्ले में आप जो भी अकाउंट जो भी लेजर, सेल रजिस्टर, परचेज रजिस्टर, लिस्ट, डे बुक, जीएसटी रिपोर्ट, इत्यादि-इत्यादि रिपोर्ट देख सकते हो। उसके बारे में मैं बाद में बताऊंगा।

21) Quit

जब भी आपको Tally से बाहर निकलना होता है तभी यह बटन का प्रयोग किया जाता है।

22) Select Company

जैसे कि आप जानते हैं हम Select Company पर इंटर डाबा कर ही गेटवे ऑफ़ टैली में आए थे। पर यहाँ पर 22 नंबर में आपको फिर से सिलेक्ट कंपनी दिखा रहा है। इसका काम यह है कि जब भी आपकी एक कंपनी चालू है, और आपको दूसरी कंपनी चालू करनी है, तो यह सिलेक्ट कंपनी का बटन दबाकर आप दूसरी कंपनी खोल सकते हैं।

23) Shut Company

यहाँ पर अगर आपने एक से ज़्यादा कंपनी खोलकर रखी हुई है, तो आपको अगर कोई कंपनी बंद करनी है, तो शर्ट कंपनी का प्रयोग किया जाता है।

24) Date

यहाँ पर अगर आपको एक ही दिन की सब एंट्रिया देखनी है या फिर एक ही दिन की बैलेंस शीट देखनी है। तो आप यहाँ जो डेट डालोगे उसी दिन का डेटा दिखाई देगा।

25) Period

अगर आपके कंपनी 2 या 3 साल का डाटा एक साथ में है, तो आप जो भी पीरियड का डाटा देखना चाहते हो, तभी यह बटन का प्रयोग किया जाता है।

26) Company Info

यहाँ पर जब भी आपने कंपनी क्रिएट की जिसके बारे में पहले ही पोस्ट लिख चुका हूँ। अगर उसमें कुछ चेंज करना है, जैसे कि नाम ग़लत लिख दिया, या फिर एड्रेस में चेंज हो गया, या फिर आपको पासवर्ड लगाना है, इस बटन का प्रयोग किया जाता है।

27) Connect

यहाँ पर जब भी आपको रिमोट एक्सेस के लिए, जिसके बारे में मैं पहले ही बता चुका हूँ, और उसकी सेटिंग के बारे में बाद में बताऊंगा, तभी यह बटन का प्रयोग किया जाता है, यह बहुत एडवांस लेवल का सेटिंग है तो आप पूरा टेली सीख जाए उसके बाद ही इसका इस्तेमाल करें।

28) Futures

इसमें बहुत एडवांस लेवल का सेटिंग चेंज करने के लिए ऑप्शन दिया गया है इसके बारे में मैं आपको बाद में बताऊंगा, पर तब तक आप इसका इस्तेमाल करने से बचें।

29) Configure

इसके अंदर भी बहुत बड़ा एडवांस लेवल के सेटिंग है इसके बारे में मैं आपको बाद में बताऊंगा तब तक आप ही सेटिंग का इस्तेमाल ना करें।

दोस्तों मैं आपको एक ही बात बताना चाहता हूँ कि इसमें बहुत सारे एडवांस सेटिंग से जब तक मैं उसके बारे में पोस्ट ना डालु तब तक आप इसका इस्तेमाल ना करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here