Tally की पहेली जलक | First View of Tally |

Tally की पहेली जलक | First View of Tally |
Tally की पहेली जलक | First View of Tally |

Introduction

जिसे की आप देख सकते हो मेने निचे फोटो में सभी मुख्य चीजों को लाल रंग से निदेशित करते हुए नंबर दिए हुए हे। ताकि आप जभी ब्लॉग पढ़े तो आप नंबर के हिसाब से समज सके। जैसे की यहाँ में १ नंबर पे जो बात लिखुगा तो फोटो में दिखया गया हे।

 
 
Tally Solution First View
Tally Solution First View

1) Print

Tally मे आप किसी भी चीज का प्रिंट निकाल ना चाहोगे तब आप ये बटन दबा कर प्रिंट ले सकते हे। बस आपको ये चेक करना हे की ये बटन ग्रीन रंग में हो। ग्रीन रंग होने का मतलब हे आप प्रिंट ले सकते हो। जैसे की आप देख सकते हो की ऊपर के फोटो में ग्रीन रंग नहीं हे। तो आप प्रिंट नहीं  ले सकते।

2) Export

Tally मैं आप किसी भी Ledger  या Account  को Excel , Jpg, Pdf Format  मैं Export  करना चाहते हो तभी यह बटन का प्रयोग किया जाता है। बस आपको ये चेक करना हे की ये बटन ग्रीन रंग में हो। ग्रीन रंग होने का मतलब हे आप Export कर सकते हो। जैसे की आप देख सकते हो की ऊपर के फोटो में ग्रीन रंग नहीं हे तो आप Export नहीं कर सकते।

3) Email

Tally मैं आप कोई भी Ledger  और Account  को Tally  मैं से सीधा Email  कर सकते है। लेकिन इसके लिए आपको देखना होगा कि ग्रीन बटन चालू है कि नहीं। अगर नहीं है तो आप Email  नहीं कर सकते। ऊपर दिखाए गए फोटो में आप चेक कर सकते हो ग्रीन  बटन नहीं है। वह आप मेल नहीं कर सकते।

4) Tally Shop

Tally Shop मैं  Tally के बहुत सारे Experts के द्वारा बनाए हुए TDL है।  जिससे काम आसानी से कर पाओगे इसके लिए रखा हुआ है  इसके लिए आपको खर्चा  करना होगा।

5) Language

Language मैं आप अपनी भाषा को ऐड करवा कर आप अपनी भाषा में Tally चला सकते हैं। पर ज्यादातर अंग्रेजी में ही एकाउंटिंग करते हैं। पर अगर आपको अंग्रेजी समझने में मुश्किल होती है तो आप अपनी भाषा की लैंग्वेज से Tally में काम कर सकते हैं।

6) Keyboad

Keyboad मैं आप अपनी भाषा चुनकर उसमें काम कर सकते हैं। पर इसके लिए आपको अपनी भाषा का कीबोर्ड लेना पड़ेगा। या फिर 2 भाषा का कीबोर्ड मार्केट में मिलता है वह लेना पड़ेगा।

7) Contol Centre

Contol Centre मैं आप अपने लाइसेंस की डिटेल को चेंज कर सकते हैं। पर उसके लिए आपके पास Tally का लाइसेंस होना जरूरी है।

8) Support Centre

Support Centre मैं आप अपने लाइसेंस की डिटेल को  सपोर्ट सेंटर से जो भी आपने काम करवाया है  उसकी जानकारी  रहती है। पर उसके लिए आपके पास Tally का लाइसेंस होना जरूरी है।

9) Help

Help मैं जाकर आपको कहीं भी कुछ भी परेशानी हो वहां टाइप करके उसका समाधान मिल सकता है।

10) Current Period

Current Period वह होता है जिसमें जो भी आपकी कंपनी खुली है, उसका कौन से साल का डाटा खुला है, वह पता चलता है। जैसे कि अगर आपकी कंपनी  मैं 2 साल का डाटा है,  तो करंट पीरियड में जो पीरियड दिखता है, उसी साल का डाटा खुला हुआ होता है।

11)  Current Date

Current Dateमैं  जो दिन मैं Tally चालू कर रहे हो उस दिन की डेट लिखी हुई होती है।

12) Name of Company

Name of Company मैं आप जो भी कंपनी में काम करते हो उसका नाम लिखा हुआ होता है। अगर आपने एक से ज्यादा कंपनी खोलकर रखी हुई है, तो जो बड़े अक्षरों में कंपनी का नाम लिखा हुआ रहता है, वह कंपनी चालू है,  ऐसा माना जाता है।

13) Date of Last Entry

Date of Last Entry मैं ओपन की हुई कंपनी में जिस दिन लास्ट एंट्री हुई होती है वह डेट लिखी हुई होती है।

14) Select Company

Select Company मैं कभी भी आपको किसी भी कंपनी में काम करना है, तो आपको सिलेक्ट कंपनी में जाना होता है। वहां आपके सामने बहुत सारी कंपनियों का नाम लिखा हुआ होगा पर आप अपनी कंपनी सेलेक्ट कर सकते हे।

15) Login as Remote User

Login as Remote User मैं अगर आपकी एक से ज्यादा ब्रांच है, या फिर एक से ज्यादा जगह से Tally में  काम हो रहा है। तो आप रिमोट लॉगइन से Tally में काम कर सकते हैं। इसके लिए आपको इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी।

16) Create Company

Create Company मैं जब भी आप नई कंपनी शुरू करना चाहते हैं, तभी क्रिएट कंपनी में जाकर ही कर सकते हैं।

17) Backup

Backup मैं आप अपनी कंपनी का बैकअप बना कर रख सकते हैं। ताकि अगर आपका कंप्यूटर खराब होता है, या फिर किसी को आपको डाटा भेजना है, तो यह बैकअप कर के भेज सकते हैं।

18) Restore

Restore मैं आप  किसी के पास से आया हुआ बैकअप, या फिर आपके कंप्यूटर में लिया हुआ बैकअप रिस्टोर कर सकते हो।

19) Quit

Quit जभी भी आपको टेली बंद करना है, तभी यह Quit बटन का प्रयोग कर सकते हैं।

20) Series A Release

Series A Release मैं आपको Tally का कौन सा वर्जन रिलीज चल रहा है, वह दिखाता है, और अगर नया रिलीज आया है तो वह उसके नीचे दिखाएगा, और आपका वर्जन अपडेटेड है तो वह भी दिखाएगा।

21) License Services

License Services मैं आपको लाइसेंस नंबर और जो ईमेल आईडी से आपने लाइसेंस लिया है, वह दिखाएगा अगर आपके पास लाइसेंस नहीं है तो वहां एजुकेशनल मोड दिखाएगा।

Leave a Comment