Tally की एकाउंटिंग एंट्री | Accounting Entry In Tally |

0
655

 

Tally की एकाउंटिंग एंट्री  | Accounting Entry In Tally |
Tally की एकाउंटिंग एंट्री  | Accounting Entry In Tally |

Introduction

यहाँ पर हम एकाउंटिंग में यूज होने वाली Important एंट्री के बारे में जानेंगे।  और वह भी फुल डिटेल के साथ में उसके पीछे का कारण क्या है। हमने एकाउंटिंग के जो 3 Golden Rule है वह कैसे यूज़ करें और कैसे लगाए उसके बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।पहले हम समझते हैं कि जो 3 गोल्डन रूल एकाउंटिंग के उस में क्या-क्या शामिल होता है।

1) Real Account:-जैसे कि आप नाम से समझ सकते हो कि रियल अकाउंट में रियल चीजें होती है। जैसे कि बैंक कैश माल / Goods।

2) Personal Account – जैसे नाम से ही समझ सकते हो कि यह कोई पर्सनल के बारे में बताया जाता है। जैसे कि एक आदमी इंडिविजुअल या कंपनी।

3) Nominal Account – जैसे कि नाम से आप समझ सकते हो कि इसमें नॉमिनल चीजें होती है। जैसे कि प्रॉफिट या लॉस, ख़र्चा या आए।

Sales Entry

 

Tally Solution Sale Voucher
Tally Solution Sale Voucher 

 

जैसे कि Sale Entry मैं आप को दिख रहा होगा पार्टी को हमने Debit किया है और Sales को Credit, महत्त्व की बात यह है कि यहाँ Debit or credit को हमने नहीं चुना है। यह Tally ऑटोमेटिक लेकर आया है।

 

Purchase Entry

Tally Solution Purchase Voucher
Tally Solution Purchase Voucher



जैसा कि Purchase Entry मैं आपको दिख रहा होगा कि पार्टी को हमने Credit किया है और Purchase को Debit, महत्त्व की बात यह है कि यहाँ Debit or credit को हमने नहीं चुना है। यह Tally ऑटोमेटिक लेकर आया है।

 

Receipt Entry

Tally Solution Receipt Voucher
Tally Solution Receipt Voucher

 

जैसा कि Receipt Entry मैं आपको दिख रहा होगा कि पार्टी को हमने Credit किया है और Cash को Debit, महत्त्व की बात यह है कि यहाँ Debit or credit को हमने नहीं चुना है। यह Tally ऑटोमेटिक लेकर आया है।

Payment Entry

Tally Solution Payment Voucher
Tally Solution Payment Voucher

 

जैसे कि Payment Entry मैं आप को दिख रहा होगा पार्टी को हमने Debit किया है और Cash को Credit, महत्त्व की बात यह है कि यहाँ Debit or credit को हमने नहीं चुना है। यह Tally ऑटोमेटिक लेकर आया है।

 

Credit Note Entry

Tally Solution Credit Note Voucher
Tally Solution Credit Note Voucher

 

 

जैसा कि Credit Note Entry मैं आपको दिख रहा होगा कि पार्टी को हमने Credit किया है और Sales Return को Debit, महत्त्व की बात यह है कि यहाँ Debit or credit को हमने नहीं चुना है। यह Tally ऑटोमेटिक लेकर आया है।

 

Debit Note Entry

Tally Solution Debit Note Voucher
Tally Solution Debit Note Voucher
 

जैसा कि Debit Note Entry मैं आपको दिख रहा होगा कि पार्टी को हमने Debit किया है और Purchase Return को Credit, महत्त्व की बात यह है कि यहाँ Debit or credit को हमने नहीं चुना है। यह Tally ऑटोमेटिक लेकर आया है।

 

यहाँ तक तो आपने देखा है कि सभी 6 एंट्री है, उसमें Debit or Credit Tally ख़ुद बता रहा है। और आगे की 2 एंट्रियाँ आपको सोच समझकर करनी होगी। वह कैसे करना है इसके बारे में मैं पहले ही पोस्ट बता चुका हूँ।

 

Journal Entry 

 
 
Tally Solution Journal Voucher
Tally Solution Journal Voucher

Journal Entry (if Expenses) 

यह इंट्री में दो अकाउंट शामिल है एक Nominal Account (Expenses) और एक Personal Account (Party / Creditor)। Nominal Account का रूल है कि DEBIT all EXPENSES, इसलिए Expenses को हम Debit करेंगे, Personal Account का रूल है कि Credit The Giver, इसलिए हम (Party / Creditors) को Credit करेंगे।

Expenses A / c… Dr


To Party / Creditors A / c

Journal Entry (if Income) 

यह इंट्री में दो अकाउंट शामिल है एक Nominal Account (Income) और एक Personal Account (Party / Debtors) Personal Account का रूल है कि Debit The Reciver,  इसलिए हम (Party / Debtors) को Debit, करेंगे Nominal Account का रूल है कि CREDIT all INCOME, इसलिए Sales को हम Credit करेंगे।

Party / Debtors A / c … Dr
        To Income A / c
 

Contra Entry

 
Tally Solution Contra Voucher
Tally Solution Contra Voucher

Contra Entry (Cash Withdrawal From Bank) 

यह इंट्री में एक अकाउंट शामिल है दोनों Real Account (Cash & Bank) Real Account का रूल है कि DEBIT what comes in इसलिए हम Cash को Debit, करेंगे Real Account का रूल है कि Credit What Goes Out, इसलिए Bank को हम Credit करेंगे ।


Cash A / c… Dr

     To Bank A / c

Contra Entry (Cash Deposit) 

यह इंट्री में एक अकाउंट शामिल है दोनों Real Account (Cash & Bank) Real Account का रूल है कि DEBIT what comes in इसलिए हम Bank को Debit, करेंगे Real Account का रूल है कि Credit What Goes Out इसलिए Cash को हम Credit, करेंगे।


Bank A / c… Dr

    To Cash A / c

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here