MSME Loans Within 1 Hour | 1 घंटे के भीतर MSME Loans |

Table of Contents

MSME Loans Within 1 Hour | 1 घंटे के भीतर MSME Loans |
MSME Loans Within 1 Hour | 1 घंटे के भीतर MSME Loans |

Introduction

सरकार की सबसे बड़ी नीतिगत पहलों में से एक जिसका उद्देश्य MSME क्षेत्र और व्यक्तिगत उद्यमियों में क्रेडिट ऑफ-टेक को बढ़ाना है, वह है 1 घंटे की सार्वजनिक क्षेत्र की बैंक MSME Loan योजना।

इस ऋण योजना में प्रतिष्ठित बैंकों से अधिकतम 5 करोड़ रुपये की सैद्धांतिक ऋण स्वीकृति शामिल है। कई सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने एक संघ का गठन किया है और psbloanin59minutes.com नामक वेबसाइट के माध्यम से एक एकीकृत ऑनलाइन उधार तंत्र विकसित किया है।

1 घंटे की पीएसबी ऋण योजना में भाग लेने वाले बैंकों की सूची: सिडबी

ICICI BankPunjab and Sind BankYes Bank
Federal BankKotak BankUnion Bank
Central Bank of IndiaIndian BankUCO Bank
Canara BankIndian Overseas BankSIDBI
Bank of MaharashtraIndusInd BankSBI
Bank of IndiaIDFC BankPunjab National Bank
Bank of BarodaIDBI BankSaraswat Bank

इस योजना के परिचय के कारण:

  • इस पहल का एक प्रमुख कारण विभिन्न बैंकिंग सेवाओं को एक छत्र के नीचे एकत्र करना है ताकि ग्राहकों को सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान की जा सकें।
  • ग्राहक इस योजना से सकारात्मक रूप से प्रभावित हैं क्योंकि वे अब व्यक्तिगत वित्तीय संस्थानों की बैंकिंग नीतियों के पेशेवरों और विपक्षों को समझने में सक्षम हैं।
  • सरकार ने राष्ट्रीयकृत बैंकों को इस योजना के तहत आवास अवसंरचना ऋण और ऑटोमोबाइल ऋण को भी शामिल करने का निर्देश दिया है। भारतीय अर्थव्यवस्था में क्रेडिट बाजार के पहियों को आगे बढ़ाने के लिए बहुत सारे तकनीकी ढांचागत विकास का निवेश किया गया है।
  • यह छोटे व्यवसायों और उद्यमियों के बीच क्रेडिट स्तर को बढ़ाने के उद्देश्य से किया गया है। क्रेडिट सुइस जैसे अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट संस्थानों के अनुसार, इस पहल को सबसे बड़ी नीतिगत पहलों में से एक के रूप में प्रशंसित किया गया है, जो छोटे व्यवसायों, एमएसएमई क्षेत्र, मुद्रा ऋण चाहने वालों और निजी व्यापारियों को समय पर ऋण प्रदान करती है।

यह पहल ऑनलाइन इंस्टेंट ऑनलाइन पर्सनल लोन से कैसे अलग है?

हाल ही में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के बीच आलोचना हुई थी कि उनकी उधार नीतियां बहुत सख्त हैं और समाज के जरूरतमंद क्षेत्रों को उनके बहिष्करण नियमों और भारी कागजी कार्रवाई से बाहर कर रहे हैं। यह बदले में उधारकर्ताओं को निजी उधारदाताओं के लिए जाने के लिए मजबूर कर रहा है जो निजी उधारदाताओं द्वारा गैर-पारदर्शी उधार प्रथाओं के कारण वांछनीय परिणाम नहीं हैं। विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष जैसे अंतरराष्ट्रीय संगठनों के अनुसार 1 घंटे में पीएसबी ऋण सबसे बड़े क्रेडिट ऋण देने वाले ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के रूप में उभरा है।

1 घंटे में PSB ऋण के लाभ:

इस योजना को एक ऑनलाइन उधार बाजार के रूप में माना जाता है और जिसका स्टार आकर्षण उन उद्यमियों के लिए सैद्धांतिक स्वीकृति प्रदान कर रहा है जो आर्थिक पहियों को गति प्रदान करना चाहते हैं और जनता को रोजगार भी प्रदान करना चाहते हैं। विभिन्न ऋण प्रकार कार्यशील पूंजी ऋण और सावधि ऋण हैं।

इस ऋण योजना की आश्चर्यजनक विशेषता यह है कि ऋण वितरण समय को पिछले महीनों की समयावधि से घटाकर 1 घंटा कर दिया गया है।

यह उद्यमियों को स्पष्टता देने में मदद करता है और उनके लिए योग्य ऋण की मात्रा के बारे में एक राय बनाने में मदद करता है ताकि वे तदनुसार अपने व्यवसाय मॉडल की योजना बना सकें। सैद्धांतिक स्वीकृति पत्र मिलने के बाद अधिकांश बैंक 8 कार्य दिवसों के भीतर स्वीकृत राशि का वितरण कर देते हैं।

1 घंटे के पीएसबी ऋण के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के साथ एमएसएमई क्षेत्र को लाभ

  • उद्यमियों और खुदरा ऋण चाहने वालों को सैद्धांतिक मंजूरी दी जाती है, जो भविष्य में ऋण के आवेदन के लिए एक अच्छा सिफारिश पत्र के रूप में कार्य करता है।
  • कागजी कार्रवाई अत्यधिक सरल है और इससे छोटे व्यवसाय मालिकों को मदद मिलती है जो बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में ऋण स्वीकृत करने की पेचीदगियों से कुशल नहीं हैं।
  • वर्तमान महामारी की स्थिति के कारण, ऋण लेने में कमी आई है। 59 मिनट के बिजनेस लोन की शुरुआत के साथ, सरकारी बैंक अर्थव्यवस्था के जरूरतमंद क्षेत्रों को ऋण देने और रोजगार के अवसरों को स्थिर करने में अच्छी पहल दिखा रहे हैं।
  • सरकार ने योजना शुरू की है और एमएसएमई क्षेत्र के ऋण वित्तपोषण को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रही है। व्यवसाय के मालिक इस 1 घंटे के पीएसबी ऋण के साथ अपने व्यावसायिक सपनों को साकार कर सकते हैं और नए भौगोलिक बाजारों में परिचालन का विस्तार कर सकते हैं।
  • 1 घंटे का पीएसबी ऋण बैंकिंग सेवाओं के अंतरराष्ट्रीय सर्वोत्तम मानकों के अनुरूप है और दुनिया भर में विनिर्माण और सेवा दोनों क्षेत्रों में भारतीय उत्पादों की प्रतिस्पर्धी प्रकृति को बढ़ाता है।
  • वर्तमान महामारी की स्थिति के कारण, ऋण लेने में कमी आई है। 59 मिनट के बिजनेस लोन की शुरुआत के साथ, सरकारी बैंक अर्थव्यवस्था के जरूरतमंद क्षेत्रों को ऋण देने और रोजगार के अवसरों को स्थिर करने में अच्छी पहल दिखा रहे हैं।
  • सरकार ने योजना शुरू की है और एमएसएमई क्षेत्र के ऋण वित्तपोषण को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रही है। व्यवसाय के मालिक इस 1 घंटे के पीएसबी ऋण के साथ अपने व्यावसायिक सपनों को साकार कर सकते हैं और नए भौगोलिक बाजारों में परिचालन का विस्तार कर सकते हैं।
  • 1 घंटे का पीएसबी ऋण बैंकिंग सेवाओं के अंतरराष्ट्रीय सर्वोत्तम मानकों के अनुरूप है और दुनिया भर में विनिर्माण और सेवा दोनों क्षेत्रों में भारतीय उत्पादों की प्रतिस्पर्धी प्रकृति को बढ़ाता है।
  • 1 घंटे की पीएसबी ऋण योजना की लोकप्रियता के कारण, खुदरा व्यवसायों के महत्वपूर्ण क्षेत्रों में ऋण वृद्धि में वृद्धि हुई है और इसने छोटे व्यवसायों को अमेज़ॅन और फ्लिपकार्ट जैसे कॉर्पोरेट दिग्गजों के साथ बराबरी का दर्जा दिया है।

‘1 घंटे के ऋण’ के लिए आवेदन प्रक्रिया

आवेदन आधिकारिक वेबसाइट https://www.psbloansin59minutes.com/home पर ‘नए उपयोगकर्ता’ पंजीकरण के साथ शुरू होता है।

  • चरण 1: अपना नाम, ईमेल और मोबाइल नंबर दर्ज करके साइन-अप प्रक्रिया को पूरा करें। अपनी साख को सत्यापित करने के लिए ‘ओटीपी प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।
  • चरण 2: अपने फोन पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और ‘आगे बढ़ें’ पर क्लिक करने से पहले नियम और शर्तों से सहमत हों।
  • चरण 3: अगली स्क्रीन कुछ बुनियादी प्रश्न पूछेगी जिनका उत्तर आपको संबंधित रेडियो चयन बॉक्स का चयन करके ‘हां’ या ‘नहीं’ में देना होगा। अगले चरण पर जारी रखने के लिए फिर से आगे बढ़ें पर क्लिक करें।
  • चरण 4: अब, आपको अपना जीएसटी विवरण, जैसे जीएसटी नंबर और पासवर्ड, उसके बाद आयकर जानकारी इनपुट करने के लिए कहा जाएगा। यहां, आप या तो एक्सएमएल प्रारूप में विवरण अपलोड कर सकते हैं या अपने आईटीआर विवरण जैसे पैन और निगमन की तारीख के साथ लॉगिन कर सकते हैं।
  • चरण 5: इस चरण में आपके पिछले 6 महीने के बैंक स्टेटमेंट को पीडीएफ प्रारूप में अपलोड करना शामिल है। आप अपने नेट बैंकिंग क्रेडेंशियल के साथ भी लॉगिन कर सकते हैं और उधारदाताओं को वित्तीय विवरणों तक पहुंचने की अनुमति दे सकते हैं।
  • चरण 6: यहां, आप निदेशकों, मालिक और कंपनी के पते का विवरण प्रदान करते हैं।
  • चरण 7: अब अपने ऋण के उद्देश्य का चयन करें और अपने व्यवसाय द्वारा लिए गए किसी भी पिछले/मौजूदा ऋण का विवरण प्रदान करें।
  • चरण 8: उस बैंक का चयन करें जिसके माध्यम से आप अपना ऋण संसाधित करना चाहते हैं। ब्याज राशि बैंक से बैंक में भिन्न हो सकती है।
  • चरण 9: स्वीकृति के लिए 1000 सुविधा शुल्क और करों का भुगतान करें।
  • चरण 10: अपना अनुमोदन पत्र डाउनलोड करें, जो ऋण प्रदान करने वाले बैंक द्वारा आगे की जांच के लिए लंबित है।

पीएसबी क्रेडिट में प्रौद्योगिकी का परिचय:

इस ऋण योजना में एक ऑटो-स्केलेबल प्लेटफॉर्म है और मजबूत तकनीक को एकीकृत करता है और क्रेडिट चाहने वालों के विभिन्न डेटा बिंदुओं जैसे क्रेडिट इतिहास, जीएसटी अनुपालन और आयकर भुगतान इतिहास से जुड़ा है। इस ऋण योजना में प्रौद्योगिकी के उपयोग ने विभिन्न वित्तीय और नियामक संस्थानों में सहज संपर्क प्रदान किया है।

यह ऋण योजना भारत में एक पारदर्शी ऋण तंत्र प्रदान करने में मदद करती है और गैर-निष्पादित आस्तियों की घटनाओं को कम करती है। वित्तीय संस्थानों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि छोटे व्यवसायों को प्रदान की जाने वाली ऋण की मात्रा को बढ़ाया जाए ताकि कर्मचारियों पर ट्रिकलडाउन प्रभाव सकारात्मक रूप से कार्य करे।

यह योजना गैर-निष्पादित संपत्तियों को कैसे कम करती है और बदले में छोटे व्यवसायों और एमएसएमई उद्योगों के वित्तीय स्वास्थ्य को पूरा करती है?

  • भारतीय ऋण उद्योग गैर-निष्पादित ऋणों से त्रस्त है। बैंकों की पिछली उधार नीतियों में पारदर्शिता की कमी ने एक निराशाजनक वित्तीय परिदृश्य को जन्म दिया है जो भारत में उद्योग और सेवाओं के विकास के लिए नकारात्मक चालक के रूप में कार्य करता है।
  • यह अद्भुत पहल उधारदाताओं और उधारकर्ताओं दोनों में पारदर्शिता और जवाबदेही का परिचय देती है और छोटे व्यवसायों को ऋणों के सही भुगतान के लिए प्रोत्साहित करती है।
  • इस योजना की आकर्षक विशेषताओं में से एक प्रौद्योगिकी-सक्षम सेवाओं की शुरूआत है जो अंतिम मंजूरी के लिए अनुमोदन देने में लगने वाले समय को कम करती है।

1 घंटे का PSB लोन कैसे काम करता है?

इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ने ऋण प्रसंस्करण समय को कम करने में एक क्रांतिकारी बेंचमार्क स्थापित किया है और लगातार टर्नअराउंड समय देता है जो उद्यमियों को अपने वित्त का प्रबंधन करने में सक्षम बनाता है।

1 Hour की लोन योजना के पीछे पहल

यह क्रांतिकारी पहल धन जुटाने की विभिन्न प्रक्रियाओं को सरल बनाती है। व्यक्तियों और छोटे व्यवसायों को ऋण की आसान पहुँच प्रदान करना इस पहल की आधारशिला है। जिन संगठनों को सही समय पर ऋण की आवश्यकता होती है, वे इस परियोजना से लाभान्वित हो सकते हैं।

वैश्विक बैंकिंग उद्योग तेजी से स्वचालन और डिजिटलीकरण के दौर से गुजर रहा है। हमारा लक्ष्य एक परिवर्तन एजेंट के रूप में कार्य करना है और सावधि ऋण, मुद्रा ऋण और कार्यशील पूंजी ऋण की मंजूरी के लिए समतावादी और पारदर्शी कार्यप्रणाली पेश करना है।

रिटेल, ऑटोमोबाइल और होम लोन की इच्छा रखने वाले उधारकर्ता 15 मिनट में सैद्धांतिक मंजूरी प्राप्त करके धन प्राप्त करने की अपनी क्षमता की स्पष्ट तस्वीर प्राप्त कर सकते हैं। पिछली स्थिति में, उधारकर्ताओं के ऋण विकल्प उस बैंक तक सीमित थे जिसमें वे एक बचत बैंक खाता रखते थे। हम उधारकर्ता को उस प्रकार के ऋण पर पूर्ण नियंत्रण प्रदान करते हैं जो वे प्राप्त करना चाहते हैं।

इस पहल की संक्षिप्त झलकियां

  • लागू किए गए ऋण की मात्रा और प्रकृति के आधार पर ऋण संपार्श्विक या बिना संपार्श्विक के साथ प्रदान किए जाते हैं।
  • ऋण राशि 1 लाख रुपये से लेकर अधिकतम 5 करोड़ रुपये तक है। ब्याज दर 8.5% से शुरू होती है।
  • मध्यम आकार के उद्यम और अन्य छोटे व्यवसाय जो सीजीटीएमएसई जैसी क्रेडिट गारंटी योजनाओं पर निर्भर हैं, वे विनिर्माण और सेवाओं जैसे विभिन्न क्षेत्रों में व्यावसायिक ऋण के लिए अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं।
  • मुद्रा ऋण की इच्छा रखने वाले छोटे व्यवसायों को इस पहल में सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती है, जिसमें ऋण राशि 10,000 रुपये तक होती है और अधिकतम 10 लाख रुपये तक जाती है।
  • हाउसिंग लोन की राशि अधिकतम 10 करोड़ रुपये से लेकर है और ऑटो लोन की ऊपरी सीमा 1 करोड़ रुपये है।
  • 1 घंटे में पीएसबी ऋण की प्रमुख विशेषताएं क्या हैं?

उच्च अंत प्रौद्योगिकी

  • इस पहल का तकनीकी मंच वर्तमान बैंकिंग प्रक्रियाओं के साथ पूरी तरह से संगत है। हमारी ऋण सेवाएं उधारकर्ताओं को विभिन्न प्रकार के ऋणों के लिए आवेदन करने में सहायता करती हैं।
  • यह ऋण योजना एक व्यापक छतरी के रूप में कार्य करती है जिसमें गृह ऋण, व्यक्तिगत ऋण और व्यावसायिक ऋण शामिल हैं। उधारकर्ता अपनी क्रेडिट धारणा के आधार पर बैंकों की एक श्रृंखला से चयन कर सकते हैं।
  • हम उधारकर्ताओं के वित्तीय विवरण की सुरक्षा के लिए अत्यधिक एन्क्रिप्टेड प्रौद्योगिकी प्लेटफॉर्म अपनाते हैं। इस पहल में बैंकिंग इंटरफेस उपयोगकर्ताओं को व्यक्तिगत ऋण उत्पादों के माध्यम से ब्राउज़ करने और व्यक्तिगत बैंकों की क्रेडिट नीतियों पर उधारकर्ताओं को शिक्षित करने में सक्षम बनाता है।

कम टर्नअराउंड समय

अब कर्जदारों को ऋण अधिकारियों से अपॉइंटमेंट लेने और लंबी कतारों में खड़े होने, वित्तीय संस्थानों में इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है। उधारकर्ता ऋण पात्रता की पूरी तस्वीर प्राप्त कर सकते हैं और यदि आवश्यक दस्तावेज हैं तो वे 1 घंटे में ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

न्यूनतम दस्तावेज

यह ऋण योजना पूरी कागजी प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करके बैंकिंग संस्थानों के बोझिल लालफीताशाही से बचाती है। कई उद्यमी ऋण स्वीकृति के लिए आवश्यक व्यापक कागजी कार्रवाई के बारे में पूरी तरह से अवगत नहीं हैं और बिचौलियों और अप्रिय पात्रों की मदद लेते हैं जो ऋण अनुमोदन के लिए कमीशन की मांग करते हैं। 59 मिनट के इस ऋण मंच का उपयोग करके, उद्यम अपने दस्तावेज़ जमा कर सकते हैं और अपने ऋण की सैद्धांतिक स्वीकृति प्राप्त कर सकते हैं।

ऋण विवरण की सुरक्षा

आवेदक आराम से रह सकते हैं कि पूरी ऋण आवेदन प्रक्रिया सुरक्षित और सुरक्षित है। जानकारी केवल ऋण स्वीकृति की प्रक्रिया के लिए संग्रहीत की जाती है और वित्तीय जानकारी की पूर्ण गोपनीयता की गारंटी है।

पीएसबी 1 घंटे के ऋण के लिए ऋण पात्रता मानदंड:

  • व्यवसाय के मालिक और उद्यमी जो पीएसबी 1 घंटे के ऋण का सफलतापूर्वक लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें निम्नलिखित मानदंडों के अनुसार होना चाहिए:
  • स्व-व्यवसायी लोग और जो पहले से ही एक मौजूदा व्यवसाय चला रहे हैं, उन्हें जीएसटी के अनुरूप होना चाहिए
  • छोटे व्यवसायों को सफलतापूर्वक जीएसटी पंजीकरण पूरा करना होगा और उनके सभी आईटी आकलन क्रम में होने चाहिए।
  • वित्तीय संस्थान के लिए पिछले 6 महीनों के लिए नकदी प्रवाह विवरण प्रस्तुत करना अनिवार्य है

ऋण आवेदनों की पात्रता का मूल्यांकन निम्नलिखित कारकों के आधार पर किया जाता है:

  • उधारकर्ता की राजस्व सृजन
  • ऋण चुकाने के लिए व्यक्ति या व्यवसाय की क्षमता
  • किसी भी मौजूदा क्रेडिट सुविधाओं की उपस्थिति
  • ऋणदाता द्वारा निर्धारित विवेकाधीन नियम और शर्तें
  • 1 घंटे के पीएसबी ऋण के लिए आवश्यक दस्तावेज़ीकरण विवरण

पीएसबी में 1 घंटे के ऋण का सफल आवेदन आवेदक की निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने की क्षमता पर निर्भर करता है:

माल और सेवा कर (जीएसटी) का विवरण

वित्तीय संस्थान संभावित आवेदकों द्वारा प्रदान किए गए जीएसटी विवरण पर पूरा ध्यान देते हैं। जीएसटी पंजीकरण व्यवसाय की प्रकृति और विभिन्न राज्यों में इसके संचालन के दायरे पर निर्भर करता है।

आयकर रिटर्न का विवरण

1 घंटे के पीएसबी ऋण के लिए सैद्धांतिक अनुमोदन प्राप्त करने के लिए यह महत्वपूर्ण दस्तावेज़ीकरण आवश्यकताओं में से एक है। नवीनतम आयकर रिटर्न एक्सएमएल प्रारूप में प्रस्तुत किया जाना चाहिए जैसा लागू हो।

पीडीएफ फॉर्मेट में पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट

यह ऋण आवेदक पर निर्भर है कि वह पिछले 6 महीनों के बैंक स्टेटमेंट की सॉफ्ट कॉपी बनायें। एक व्यावसायिक संगठन के बैंक स्टेटमेंट कम से कम तीन बैंक खातों के लिए दिए जाने चाहिए। यह एक महत्वपूर्ण विशेषता है जो अनुकूल ऋण शर्तों के साथ-साथ सफल स्वीकृति प्राप्त करने में एक लंबा रास्ता तय करती है।

एनबीएफसी ऋण के साथ ‘1 घंटे ऋण’ योजना की तुलना करना

फास्ट बिजनेस लोन की अवधारणा कोई नई नहीं है और नवीनतम सरकारी योजना, हालांकि कुछ चीनी-कोटिंग के साथ। नई ऋण योजना द्वारा बताई जा रही कुछ विशेषताएं, जैसे ऋण आवेदन के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल और डिजिटल सबमिशन और दस्तावेजों का सत्यापन, पहले से ही लेंडिंगकार्ट जैसे एनबीएफसी द्वारा उपयोग में हैं। इसके अलावा, एनबीएफसी व्यवसाय ऋणों के लिए ऋण आवेदन प्रक्रिया में शामिल सरलता और कदम भी कम हैं।

यहाँ ‘1 घंटे के ऋण’ योजना और NBFC व्यवसाय ऋण के बीच कुछ प्रमुख अंतर दिए गए हैं।

  • आवेदन प्रक्रिया: दोनों एक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का उपयोग करते हैं, उपयोगकर्ताओं को नाम, ईमेल और फोन नंबर के साथ पंजीकरण करने की आवश्यकता होती है।
  • दस्तावेज़ीकरण: सरकार की व्यावसायिक ऋण योजना के लिए मालिक/भागीदारों/निदेशकों के व्यक्तिगत, शैक्षिक और वित्तीय विवरणों के साथ-साथ 6 महीने का बैंक विवरण, 3 साल की आयकर फाइलिंग, जीएसटी विवरण (आपके पासवर्ड सहित) और निगमन प्रमाण पत्र जमा करने की आवश्यकता होती है। . दूसरी ओर, लेंडिंगकार्ट 6 महीने के बैंक स्टेटमेंट और 2 साल के आईटीआर रिटर्न के आधार पर ऋण प्रदान करता है यदि आपका राजस्व 60 लाख से कम है। नेट बैंकिंग होना अनिवार्य नहीं है और लेंडिंगकार्ट ग्रीन जोन के मामले में आईटीआर और जीएसटी नहीं मांगता है।
  • ऋण राशि: ‘1 घंटे का ऋण’ योजना 10 लाख से 1 करोड़ तक के ऋण की पेशकश करती है, जबकि लेंडिंगकार्ट के पास 50,000 से 1 करोड़ के बीच के व्यावसायिक ऋण के साथ वित्त पोषण के मामले में व्यापक गुंजाइश है।
  • ऋण वितरण: यदि सभी विवरण देखें, तो सरकार की ऋण योजना 7-8 दिनों के भीतर व्यावसायिक ऋण प्रदान करती है, जो कि बैंकों द्वारा पेश किए गए मौजूदा ऋण उत्पादों की तुलना में बहुत तेज नहीं है। दूसरी ओर, लेंडिंगकार्ट आपके आवेदन के सत्यापन के बाद 3 दिनों के भीतर ऋण राशि के वितरण का वादा करता है।
  • अतिरिक्त विशेषताएं: सरकार की एमएसएमई ऋण योजना और एनबीएफसी ऋण दोनों ही असुरक्षित व्यावसायिक ऋण हैं। हालांकि, लेंडिंगकार्ट कई अतिरिक्त लाभ प्रदान करता है जैसे टॉप-अप ऋण, पूर्ण पुनर्भुगतान पर नवीनीकरण, शून्य मूल्यांकन शुल्क और कोई पूर्व-बंद शुल्क नहीं। इसके अलावा, लेंडिंगकार्ट के पास वास्तविक समय में ग्राहकों की सहायता के लिए एक समर्पित मोबाइल ऐप, ग्राहक सहायता और सोशल मीडिया उपस्थिति भी है।

Leave a Comment