How to Start Cold Storage Business | कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय कैसे शुरू करें

How to Start Cold Storage Business

Introduction

यदि आप एक ऐसे व्यवसाय की तलाश कर रहे हैं जिसमें One Time Investment की आवश्यकता हो, तो Cold Storage आपके लिए आदर्श है। Cold Storage एक ऐसी सेवा है जहां सब्जियों और फलों को लंबे समय तक खराब होने से बचाया जाता है। हालांकि अन्य छोटे व्यवसायों की तुलना में इस Business में Initial Investment बहुत अधिक है, लेकिन यह लंबी अवधि के लिए High Return प्रदान करता है।

कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय विकसित और विकासशील दोनों देशों में फल-फूल रहा है। कोल्ड स्टोरेज दो प्रकार के होते हैं, जो विभिन्न सुविधाओं पर निर्भर करता है। एक प्रकार आलू को छोड़कर multi-purpose कोल्ड स्टोरेज है,और दूसरा multi-purpose है। हालांकि, multi-purpose कोल्ड स्टोरेज का रिटर्न बहुत अधिक है और कुल मिलाकर काफी लाभदायक है।

कोल्ड स्टोरेज Business की आवश्यकता क्यों है?

दुनिया भर में ताजे फलों और सब्जियों की बर्बादी काफी अधिक है। आम तौर पर, जिन देशों में खाद्य फसलों का अधिक उत्पादन होता है, वे भोजन की बर्बादी में सबसे अधिक हिस्सेदारी रखते हैं। इसलिए, इन देशों में, विपणन अवधि, शेल्फ जीवन, कटाई के बाद, ग्लूटेन से बचने, और खाद्य पदार्थों के उच्च उत्पादन के दौरान परिवहन की अड़चन को कम करने और उत्पाद की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज काफी आवश्यक है।

इसके अतिरिक्त, तुरंत खराब होने वाली वस्तुओं की बर्बादी को कम करने के लिए कोल्ड स्टोरेज भी महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा, यह किसानों को लाभकारी लागत की पेशकश करने में मदद करता है, और उपभोक्ताओं को सस्ती और अछि कीमतों पर ताजा स्थिति में आसानी से उपलब्ध कराता है।

packaged and processed खाद्य पदार्थों की मांग और बदलती जीवनशैली की आदतें भी विश्व स्तर पर कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय की आवश्यकता पैदा कर रही हैं।

कोल्ड स्टोरेज के लाभ

Cold Storage के महत्वपूर्ण कुछ लाभ हैं: –

  • यह सब्जियों और फलों की बर्बादी को कम करता है।
  • इसका उपयोग दवाओं या टीकों को स्टोर करने के लिए किया जा सकता है।
  • ऑफ-सीजन कृषि उत्पाद सस्ती दरों पर उपलब्ध हैं।
  • यह किसानों को लाभकारी मूल्य प्रदान करने में मदद करता है।
  • ग्राहकों के लिए पैकेज्ड या प्रोसेस्ड फूड उपलब्ध हैं।

कोल्ड स्टोरेज की निवेश लागत

अन्य Small Business की तुलना में Initial Investment की लागत बहुत अधिक है। मूल रूप से, महत्वपूर्ण क्षेत्रों में निवेश की आवश्यकता होती है, जैसे भूमि अधिग्रहण, Cold Storage भवन का निर्माण, लाइसेंसिंग, बिजली, पानी जैसी आवश्यक उपयोगिताओं की व्यवस्था करना आदि।

इसके अलावा, आपको कूलिंग मशीनरी खरीदने में बड़ी पूंजी निवेश करने की आवश्यकता है। विभिन्न Advance मशीनरी हैं जो लम्बे समय के लिए स्थिरता और बेहतर प्रदर्शन सुनिश्चित करती हैं। ऊपर उल्लिखित निश्चित लागत के अलावा, कुछ और भी खर्चे हे जिन पर आपको विचार करने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे Working Capital अन्य Monthly Salary में कर्मचारियों का वेतन, Electric Bill भुगतान और अन्य Advertisement खर्च शामिल हैं।

  • निवेश लागत में शामिल हैं :
  • Cooling मशीनरी खरीदना
  • Land Purchase / Rent पर लेना तथा शीत भण्डार सुविधा का निर्माण
  • Goverment License या संबंधित Local Authority से प्राप्त करना
  • Electric, Water और अन्य संबंधित सामग्री जैसी उपयोगिताओं का Monthly Expenses
  • Advertising और Marketing Expenses

कोल्ड स्टोरेज मशीनरी के प्रकार

कोल्ड स्टोरेज मशीनरी में, भारत में तीन प्रकार की सुविधाएं हैं: औद्योगिक कूल रूम, कॉम्बी रेफ्रिजरेटर और मॉड्यूलर रूम रेफ्रिजरेटर।

भारत में कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय पर Guidline

यदि भारत में कोई कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय शुरू करना चाहता है, तो आपको एक Detail Business Plan तैयार करने की आवश्यकता है। उस व्यवसाय योजना में कोल्ड स्टोरेज Business Product के सेवाओं से संबंधित सभी जानकारी शामिल होनी चाहिए, जिनका उपयोग कर्मचारी के Details के साथ किया जाना है जैसे कि आपका पूरा नाम और पता,। इसके अलावा, कुछ अन्य बिंदु हैं जिनका उल्लेख नीचे किया गया है.

स्थान को Final रूप देना

इस व्यवसाय में कोल्ड स्टोरेज प्लांट का स्थान बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कोल्ड स्टोरेज के स्थान को Customer Location या Farm / Agriculture land के निकट ही रखा जाना चाहिए। यदि कोल्ड स्टोरेज सुविधा की क्षमता 5000 मीट्रिक टन है तो मल्टी-कमोडिटी या मल्टी-स्टोरेज इकाई के लिए एक एकड़ भूमि की आवश्यकता होती है। कभी-कभी उपज की मात्रा जिसे एक व्यवसायी स्टोर करना चाहता है, स्थान या क्षेत्र भी तय करता है

उपकरण का चयन:

गर्मियों में जब मौसम अत्यधिक गर्म होता है, तो उपयोग किए जाने वाले उपकरणों को भारी भार और बिजली कटौती को ध्यान में रखते हुए सावधानी से चुना जाना चाहिए। कोल्ड स्टोरेज के लिए कौन से उपकरण का उपयोग किया जाना है, इसे अंतिम रूप देने से पहले कुछ कारकों पर ध्यान देने की आवश्यकता है। ये छत, दीवार, फर्श आदि के अलावा उपकरण, पंखे, की आवश्यता होती हे

एक आदर्श Cold Storage के लिए बुनियादी आवश्यकताएं:-

Storage Space Humidity85-90%
Cold storage room dimensions14 ft. x 10 ft. x 10 ft.
Storage Materials:Fruits and Vegetables
Initial Temperature28-35 degrees Celsius
Storage Unit Capacity:10 Metric Tonne (MT)
Refrigeration Capacity:30000 Btu/hour
Insulation material:60mm Polyurethane Fibre (PUF)
Assumed outer temperature:43 degree Celsius

सफाई और रखरखाव:


कोल्ड स्टोरेज संयंत्रों की सफाई और रखरखाव भी उतना ही महत्वपूर्ण है। मशीनरी को नियमित रूप से जांचा जाना चाहिए, जैसे आर्द्रता स्तर, तापमान और संरक्षित उत्पाद। यह समय पर सेवा या साफ ट्रे, कंटेनर और भंडारण डिब्बे के लिए जरूरी है।

उत्पाद और लक्षित दर्शकों का प्रचार:
कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय सफल होता है या नहीं यह पूरी तरह से अच्छी मार्केटिंग रणनीतियों और विज्ञापन और प्रचार अभियानों के प्रभावी कार्यान्वयन पर निर्भर करता है। शुरुआती और बाद के चरण में, एक उद्यमी को सभी अलग-अलग बाजार क्षेत्रों जैसे व्यापारियों, प्रमोटरों, थोक विक्रेताओं, विपणक, गोदाम कंपनियों और खुदरा बाजारों और शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में सुपरमार्केट को लक्षित करना चाहिए। लाभ और बिक्री में अतिरिक्त वृद्धि के लिए, व्यवसाय के मालिक व्यवसाय के उत्पादकों, उत्पादकों, निर्यातकों और वितरकों आदि के साथ चर्चा कर सकते हैं।

फंड की व्यवस्था

धन की व्यवस्था करना सबसे कठिन कार्यों में से एक है क्योंकि कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय में निवेश काफी अधिक है। कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय के लिए बचत से कुल निवेश के लिए धन प्राप्त करना एक अच्छा विकल्प नहीं है क्योंकि किसी को तत्काल आवश्यकताओं को पूरा करने या नकदी की कमी के मामले में उनकी आवश्यकता हो सकती है।

कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक उद्यमी व्यवसाय ऋण प्राप्त करना चुन सकते हैं,

लघु कोल्ड स्टोरेज परियोजना लागत

छोटे कोल्ड स्टोरेज परियोजना की लागत मूल्य 50.00 लाख रुपये से लेकर 2.5 करोड़ रुपये तक है। इस सेगमेंट में अनगिनत कंपनियां काम कर रही हैं। उनमें से प्रत्येक अपनी क्षमता और संसाधनों के आधार पर इन खंडों में काम कर रहे हैं।

500 मीट्रिक टन कोल्ड स्टोरेज की लागत

कोल्ड स्टोरेज परियोजना की लागत भंडारण क्षमता के अनुसार भिन्न है। 500 मीट्रिक टन सामान्य प्रयोजन के कोल्ड स्टोरेज की लागत INR 2.00 करोड़ से 5.00 करोड़ तक है। इसके अलावा, यह उस तकनीक पर आधारित है जिसमें आप निवेश करना चाहते हैं। जब कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय शुरू करने की बात आती है, तो इसे ठीक से डिजाइन करना महत्वपूर्ण है, आपको अच्छी तरह से योग्य सलाहकारों का चयन करना चाहिए, भले ही कोल्ड स्टोरेज क्षमता डिजाइन लागत विशिष्ट क्षमता थोड़ी अधिक है। यदि आपने अपने कोल्ड स्टोरेज को सही तकनीकी उपकरणों के साथ डिजाइन किया है तो यह सालाना लाखों तक बचाएगा।

आप फ्रोजन कोल्ड स्टोरेज बनाने के लिए पौधे भी लगा सकते हैं। 500 मीट्रिक टन फ्रीजिंग स्टोरेज लागत थोड़ी अधिक हो सकती है, लेकिन इसकी मांग जहां सुपरमार्केट और हाइपर मार्केट स्टोर खोले जा रहे हैं या पहले से मौजूद हैं। वे अपने जमे हुए उत्पादों जैसे आइसक्रीम, फ्रोजन हरी मटर और अन्य जमे हुए उत्पादों को स्टोर कर सकते हैं। तो, यह आपके अपने कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय में निवेश करने लायक है।

Cold Storage Subsidy कैसे ले उसकी जानकारी इस विडिओ में दी हे, और अगर आप बनाना चाहते हो तो इस लिंक पर Click करके Natural Storage Solutions Private Ltd से संपर्क कर सकते हे.

कोल्ड स्टोरेज व्यवसाय के महत्वपूर्ण बिंदु

  • जिस भूमि को कोल्ड स्टोरेज सुविधा के रूप में उपयोग करने की आवश्यकता है, उसे गैर-कृषि भूमि में परिवर्तित किया जाना चाहिए।
  • सुविधा के निर्माण से पहले आपको स्थानीय प्राधिकरण से अनुमति पत्र प्राप्त करना होगा।
  • कोल्ड स्टोरेज की सुविधा को प्रतिदिन केवल 12 घंटे काम करने की अनुमति है।
  • सड़क संपर्क के साथ जगह में उचित जल निकासी होनी चाहिए।
  • एक साइट ऊंचाई होनी चाहिए।
  • भार वहन करने की शक्ति की जांच के लिए मिट्टी परीक्षण किया जाना चाहिए।
  • सुरक्षा सावधानियों के रूप में, प्रशीतन प्रणाली का दबाव और वैक्यूम परीक्षण किया जाना चाहिए
  • कोल्ड स्टोरेज सुविधा अलार्म, अग्निशामक यंत्रों से सुसज्जित होनी चाहिए और मौजूद होनी चाहिए
  • शीतल जल का प्रयोग अवश्य करें, यदि उपलब्ध न हो तो जल शीतलक संयंत्र अवश्य लगाएं
  • सबसे महत्वपूर्ण, आपके पास कोल्ड स्टोरेज सुविधा का बीमा होना चाहिए।

Leave a Comment