How to check SBI bank balance without going to bank | सबीआई बैंक का बैलेंस बिना बैंक जाए बैंक कैसे चेक करें |

How to check SBI bank balance without going to bank | सबीआई बैंक का बैलेंस बिना बैंक जाए बैंक कैसे चेक करें |
How to check SBI bank balance without going to bank | सबीआई बैंक का बैलेंस बिना बैंक जाए बैंक कैसे चेक करें |

Introduction

SBI बैंक अपने ग्राहकों को अपने ऐप के माध्यम से बैंकिंग सेवाएं प्रदान करते हैं। कोई खाता शेष की जांच कर सकता है, एक मिनी स्टेटमेंट प्राप्त कर सकता है और इसके ऐप, वेबसाइट और अन्य का उपयोग करके लेनदेन भी कर सकता है। नीचे ऐसे तरीके दिए गए हैं जिनके माध्यम से इसके ग्राहक अपने खाते की शेष राशि की जांच कर सकते हैं।

मिस्ड कॉल से बैलेंस

अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए एसबीआई ग्राहक इस टोल-फ्री नंबर – 9223766666 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं।

एसएमएस के माध्यम से शेष राशि

अकाउंट बैलेंस चेक करने के लिए एसबीआई के ग्राहक 9223766666 पर एसएमएस – “बीएएल” भेज सकते हैं

मिनी स्टेटमेंट

मिनी स्टेटमेंट प्राप्त करने के लिए, एसबीआई ग्राहक या तो टोल-फ्री नंबर 9223866666 पर कॉल कर सकते हैं या इसे “एमएसटीएमटी” नंबर 9223866666 पर एसएमएस कर सकते हैं।

एसबीआई एटीएम

खाता शेष के बारे में पता लगाने के लिए कोई भी एसबीआई एटीएम का उपयोग कर सकता है। आपको बस एसबीआई एटीएम में जाना है और नीचे दिए गए चरणों का पालन करना है:-

  • अपना कार्ड डालें
  • पिन दर्ज करें (4 अंकों का कोड)
  • बैलेंस पूछताछ विकल्प चुनें

संतुलन दिखाया जाएगा। पिछले 10 लेनदेन तक के लेन-देन के इतिहास की जांच के लिए कोई भी ‘मिनी स्टेटमेंट’ विकल्प चुन सकता है। आप अन्य बैंकों के एटीएम में भी एसबीआई एटीएम कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

खाता शेष के लिए नेट बैंकिंग

लॉगिन आईडी और पासवर्ड के जरिए एसबीआई खाताधारक नेट बैंकिंग विकल्प के जरिए अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं। बस एक को इसकी वेबसाइट पर जाना होगा और लॉगिन आईडी और उपयोगकर्ता नाम दर्ज करना होगा। मनी ट्रांसफर, ऑनलाइन शॉपिंग, ईएमआई का भुगतान, फंड ट्रांसफर और अन्य के लिए भी नेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं।

एसबीआई एसएमएस सेवा

एसबीआई बैंक खाता खोलते समय नंबर रजिस्टर करने से ग्राहक आसानी से अपने खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं। एसबीआई एसएमएस सेवा के लिए अपना मोबाइल नंबर पंजीकृत करने के लिए पंजीकृत मोबाइल नंबर से नीचे दिए गए प्रारूप में संदेश भेजें: –

“REG” <स्पेस> “खाता संख्या” से 0922348888

आपको एक पुष्टिकरण मिलेगा जिसके बाद आप बैलेंस चेक करने के लिए मोबाइल नंबर का उपयोग कर सकते हैं।

एसबीआई कार्ड बैलेंस पूछताछ

एसबीआई के क्रेडिट कार्ड यूजर्स एसएमएस के जरिए आसानी से बैलेंस चेक कर सकते हैं। पंजीकृत मोबाइल नंबर से नीचे दिए गए प्रारूप में संदेश भेजें: –

क्रेडिट कार्ड बैलेंस पूछताछ के लिए – BAL XXX – 5676791 पर एसएमएस भेजें

एसबीआई पासबुक

बैलेंस चेक करने के लिए पासबुक का इस्तेमाल किया जा सकता है। प्रत्येक खाताधारक को पासबुक प्रदान की जाती है। बैंकों या एटीएम में उपलब्ध पासबुक अपडेटिंग मशीन का उपयोग करके पासबुक को अपडेट करने की आवश्यकता है।

पासबुक अपडेटिंग मशीन के माध्यम से पासबुक को अपडेट करने के लिए – आपको बस पासबुक पेज को एक खाली पेज पर खोलना होगा और इसे मशीन में डालना होगा जैसा कि स्क्रीन पर दिखाया गया है।

एसबीआई मोबाइल बैंकिंग

SBI के पास अपने ग्राहकों के लिए तीन मोबाइल बैंकिंग ऐप हैं। ये एसबीआई एनीवेयर, एसबीआई एनीवेयर सरल और एसबीआई ऑनलाइन हैं। आप इसे आईओएस या एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के साथ मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं।

  • एसबीआई एनीवेयर – यह ऐप एसबीआई ग्राहकों के लिए बहुत उपयोगी और सुविधाजनक है। आप मोबाइल बैंकिंग क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं, कोई भी लॉग इन कर सकता है और सेवाओं का आनंद ले सकता है।
  • एसबीआई ऑनलाइन – यह ऐप केवल एसबीआई के खाताधारकों के लिए है। आप एसबीआई ऑनलाइन बैंकिंग पोर्टल का आसानी से उपयोग कर सकते हैं। इस ऐप का इंटरफेस डेस्कटॉप वेबसाइट जैसा है। आप नेट बैंकिंग क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं और बैंकिंग सेवाओं तक आसानी से पहुंच सकते हैं।
  • एसबीआई एनीवेयर सरल – यह ऐप एसबीआई कॉरपोरेट इंटरनेट बैंकिंग ग्राहकों के लिए है। SBI बैंक के खुदरा ग्राहक बैलेंस पूछताछ के लिए इस ऐप का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

Leave a Comment