Credit Card इस्तेमाल करना सही है | Right Way to use a credit card |

0
13
Credit Card इस्तेमाल करना सही है | Right Way to use a credit card |
Credit Card इस्तेमाल करना सही है | Right Way to use a credit card |
Credit Card इस्तेमाल करना सही है | Right Way to use a credit card | |

Introduction

Hello दोस्तों यहाँ पर आज मैं Credit card से जुड़ी हुई सभी जानकारी देने का प्रयास करूंगा। आपको Credit card इस्तेमाल करना चाहिए कि नहीं इसका फैसला तो आपको ही करना होगा। लेकिन Credit card से जुड़ी हुई सभी जानकारी जैसे कि Credit card क्या होता है ? Credit card कब इस्तेमाल करना चाहिए? Credit Card कौन देती है ? और Credit card के फायदे और नुकसान क्या होते है ? इसके अलावा कई सारे मुद्दों के बारे में बताऊंगा। जिसके बाद आप खुद ही Decide करेंगे कि आपको Credit card इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं। तो सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि Credit card क्या होता है 

Credit Card क्या होता है ?

Credit Card एक तरह की Loan होती है जो आपको एक Card के तौर पर दी जाती है। जैसे कि Debit Card। पर Debit card आपके खाते में रखे हुए पैसों पर ही इस्तेमाल की जाती है। अगर आपके खाते में पैसे नहीं है, तो आप Payment नहीं कर सकते। पर Credit card किसी भी खाते के साथ Link नहीं होता अगर आपके खाते में पैसे नहीं है, तो भी आप Credit card से Payment कर सकते हो।


इसको इस तरह से भी समझ सकते हो कि अगर आप जो भी Payment Credit card से कर रहे हो वह आपकी Loan बन जाएगी 

Credit Card कौन देती है ?

बहुत सारी Private और Public Bank Credit Card देती है। और कई सारी NBFC भी Credit card देती है।

Credit Card अगर Loan है तो कितने प्रतिशत ब्याज लगता है?

अगर आप Credit card इस्तेमाल करते हो तो आपके Credit card पर होने वाले Payment का कुछ दिनों के बाद एक Bill बनता है। जिसके अंदर Billing Cycle के अंदर किया गया खर्चों का लेखा जोखा होता है। एक बार आपका Bill Generate हो गया तो आपको 15 दिन के अंदर-अंदर उस राशि का भुगतान करना होता है। अगर आपने 15 दिन के अंदर राशि का भुगतान कर लिया तो आपको किसी भी तरह का ब्याज नहीं लगता। लेकिन अगर आपने 15 दिन में भुगतान नहीं किया तो 24% के दर पर ब्याज लगता है।

Billing Cycle क्या होती है ?

मान लो कि आपने जो भी Bank से Credit card लिया है, वह Bank एक दिन निर्धारित करती है, और वह दिन से आने वाले उसी तारीख को Billing Cycle कहा जाता है। आपको समझ में ना आया हो तो एक उदाहरण से समझते हैं।


मान लो XYZ Bank अपना Credit card दीया है। और उन्होंने 15 तारीख निर्धारित की है, और यह महीना जून का है तो आपकी Billing Cycle 15 June से 15 July होगी। इसके बीच में जो भी आप Credit card से Payment करोगे वह आपके July महीने के Bill मैं आएगी। और इसको भरने के लिए आपको 15 दिन का समय मिलता है। मान लो कि आपको एक Laptop की आवश्यकता है। लेकिन आपके पास पैसे अगले महीने Salary के तौर पर आने वाले हैं, और आपके पास अभी Laptop लेने के लिए पूरे पैसे नहीं है, और आप अगले महीने Salary आने पर पूरे पैसे हो जाएंगे तो आप ले सकते हो। तो ऐसी Condition मैं आप Credit card का इस्तेमाल कर सकते हो। कि आप अभी Laptop खरीद लो और अगले महीने पैसे आने पर भुगतान कर लो।

मैं Credit card का इस्तेमाल कैसे करता हूँ?

यहाँ पर मैं आपको बताना चाहता हूँ कि मैंने खुद ने भी एक Credit Card लिया हुआ है। उसके पीछे का कारण यह है कि अगर आप नियमित तौर पर Loan लेते हो और समय के अंदर-अंदर भर देते हो तो आपका Credit Score बढ़ते रहता है। और आगे जाकर अगर आप कोई Property लेते हो तो आपको Housing Loan लेने में आसानी होगी। यहाँ पर आप यह तो समझ गए होंगे कि मैंने Credit card क्यों लिया।


अब आप समझो मैं इसका इस्तेमाल कैसे करता हूँ। मैंने मेरे सभी Bill जैसे कि Electric, Mobile, Gas को मैंने Credit card से Link कर लिया है। आप यहाँ पर एक बात समझने जैसी है यह सभी बिल मुझे वैसे भी भरना ही है। लेकिन Credit card से Link करने से मुझे सबकी Due Date याद रखने की जरूरत नहीं है। और Credit card का इस्तेमाल करने से मेरा Credit Score भी बढ़ रहा है। इसके अलावा मेरे घर के राशन के लिए Credit card का इस्तेमाल होता है वैसे भी मुझे cash देकर यह सभी चीजें खरीदनी थी। तो मैंने Credit card से ले ली और उसका भुगतान अगले महीने कर लूंगा पर इससे मेरा Credit Score बढ़ जाएगा।

Credit Card देने से Bank को क्या फायदा होता है ?

यहाँ पर आपको विचार आता होगा कि Credit Card देने से Bank का क्या फायदा होगा। तो आप एक बात समझ ले सभी लोग Credit card का भुगतान समय पर नहीं करते हैं, और आगे जाकर उसको EMI मैं Convert करवा लेते है। जिससे Credit card देने वाली कंपनी को बड़े प्रतिशत में ब्याज मिलता है। इससे उनकी अच्छी खासी कमाई हो जाती है। इसके अलावा Credit card कंपनी अलग-अलग Brand और कंपनियों के साथ में करार भी करती है। अगर आप वहाँ पर जाकर कुछ भी खरीदते हो, और Credit card से भुगतान करते हो, तो आपको कुछ Discount मिलता है। और Credit card देने वाली कंपनी को Commission मिलता है।


अगर आपने पहले कभी Credit card लिया होगा, तो आपको मालूम होगा कि आपको आए दिन Credit card कंपनी की तरफ से Email आते रहते हैं। यहाँ से खरीदी करोगे तो इतना Discount मिलेगा।

Credit Card के फायदे और नुकसान ?

आपने Credit card देने वाली Company के फायदे के बारे में तो समझ लिया। लेकिन इसका इस्तेमाल करने से आपको क्या फायदा होता है, और क्या नुकसान होता है, इसके बारे में समझ लेते हैं।

Credit Card के नुकसान ?

मान लो कि आपके पास Credit card है, और आपने पैसे बाद में भरने के हिसाब से अनाप-शनाप खर्चे कर लिए, तो आपके लिए यह नुकसानदायक हो जाएगा। क्योंकि बाद में भरने के चक्कर में आपने खर्चा बड़ा लिए।

मान लो आपके पास Credit card है, और जब आपके पास credit card का बिल आता है, और आपने उसको समय पर नहीं भरा तो आपके ऊपर भारी ब्याज लग जाएगा।

अगर आप समय-समय पर Credit card के बिल का भुगतान नहीं करते हो तो आपका Credit Score खराब हो जाता है। और जैसे मैंने बताया आपको आगे जाकर Loan भी मिलना मुश्किल हो जाता है।

Credit Card के फायदे ?

मान लो आपके पास Credit card है, और अचानक से घर में कोई Emergency Situation आ जाती है, और आपके पास घर में Cash भी नहीं है, तो ऐसी परिस्थिति में आपके पास अगर Credit card होगा तो आप ऊससे भुगतान कर सकते हो।

जैसा कि मैंने ऊपर बताया आप अपने सारे Bill को Credit card के साथ Link कर दोगे, यहाँ पर आपको सभी बिलों की Due Date याद रखने की जरूरत नहीं होती। और आप Credit card का Bill भर के सभी का भुगतान कर लोगे।

अगर आपके पास Credit card है तो आपको कुछ दिनों की मोहलत मिल जाती है, जिससे अगर आपके पास कुछ दिनों के बाद पैसे आने वाले हैं तो आप खरीदी कर सकते हो।और सबसे महत्त्व की बात अगर आप Regular Credit cards इस्तेमाल करके समय पर भुगतान कर देते हो। तो आपका Credit Score बढ़ते जाता है। जिसे अगर आपको कभी Housing Loan लेने की आवश्यकता पड़ती है तो आपको आसानी से मिल जाती है।

इसके अलावा भी कई सारे फायदे और नुकसान है लेकिन सभी चीजों को यहाँ पर बताना मुमकिन नहीं है। तो जो भी मुख्य-मुख्य फायदे और नुकसान थे वह मैंने बता दिए।

Conclusion

दोस्तों मैंने यहाँ पर Credit card से जुड़ी हुई सभी बातों को बताने का प्रयास किया है। इसके अंदर Credit card क्या होता है ? कौन देता है ? उसके ऊपर कितने प्रतिशत ब्याज लगता है ? Billing Cycle क्या होती है ? Credit Card कैसे इस्तेमाल करना चाहिए ? Credit Card के फायदे और नुकसान क्या होते हैं ? इसके अलावा मैं खुद Credit card का इस्तेमाल कैसे करता हूँ इसके बारे में बताने का प्रयास किया है। इसके अलावा भी मैंने कई सारे मुद्दों पर समझाने का प्रयास किया है। अगर आपको कोई चीज समझ में ना आए या फिर कुछ पूछना हो तो आप मुझे नीचे Comment करके पूछ सकते हो। इसके अलावा अगर आपको Mutual Fund, Account, Tally, Tax और Investment के बारे में कुछ भी जानकारी चाहिए तो आप Comment Box मैं पूछ ले। हो सके उतनी जल्दी जवाब देने का प्रयास करूंगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here