Bond क्या होता है | What is Bond |

0
185
Bond क्या होता है | What is Bond |
 
Bond क्या होता है | What is Bond |
Bond क्या होता है | What is Bond |

Introduction

Hello दोस्तों यहाँ पर आज हम Bond के बारे में समझेंगे। आप में से बहुत सारे लोग इसके बारे में नहीं जानते होंगे, और जानते भी होंगे तो आपने कभी इसके अंदर Investment नहीं किया होगा। इसलिए इसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे, कि आपने अभी तक इसके अंदर Invest क्यों नहीं किया।


Bond के बारे में जानने से पहले आपको यह समझना होगा कि भारत के अलावा सभी देशों में Share Market के सामने कितने प्रतिशत Bond मैं इन्वेस्ट किया जाता है। मैं आपको बता दूं भारत के अलावा सभी विकसित देशों में Bond के अंदर 50% से भी ज्यादा लोग Investment करते हैं। जबकि India मैं मुश्किल से 10 % लोग Investment करते हैं। Bond क्या है इसके बारे में जानने से पहले हम यह जान लेते हैं Bond क्यों लाया जाता है और कौन लाता हे।

Bond कौन लाता है ?

Bond दो तरीके के लोग लाते हैं, Government और Corporates लाते हैं। जिसके लिए उनको security देनी होती है। जैसे कि Government खुद जब Bond निकालती है तब Government खुद की Security देती है। और जब Corporates Bond निकालते हैं तो वह कुछ Property Security के तौर पर रखती है।

Bond क्यों लाया जाता है?

जब कभी Company और Government को पैसे की जरूरत होती है, तो पैसे लाने के उनके पास 2 Option होते हैं, एक Loan लेना जिसके अंदर 12 से 15 % का ब्याज देना पड़ता है, या तो फिर Share Issue करके Fund raising किया जाता है, और इसके अंदर Promoters को अपनी Holding कम करनी पड़ती है, यह भी वह करना नहीं चाहते तो इसका समाधान Bond लाकर निकाला जाता है।


मान लो किसी Company Bank से Loan लेने जाती है तो उसको कम से कम 11% का ब्याज देना होता है। और एक आम इंसान जब Bank मैं Fixed Deposit निकालता है तो उसको 6% का ब्याज मिलता है। तो  इसका समाधान निकाला है कि Company Bank से पैसे ना लेकर आम पब्लिक से 2.50% कम में पैसे ले, और उनको 8.50% के आसपास का ब्याज दे तो Company 8.50 % Interest Rates पर Bond निकालती है। और इसमें आम पब्लिक का भी फायदा है, क्योंकि उनको 2.50 % ज्यादा ब्याज मिल रहा है।

क्या Bond मैं Investment Secured है?

इसका सही से जवाब देना मुश्किल है क्योंकि यह उसके ऊपर निर्भर करता है आपने कौन से Bond मैं Investment क्या है। जब कभी आप Bond खरीदने जाओ तो उसमें Secured या Unsecured दोनों पहले से ही लिखा हुआ होता है। और अगर आपने Secured Bond लिए है तो 100 % उसके सामने कुछ ना कुछ Security के तौर पर रखा हुआ होगा।

लेकिन फिर भी आपको और Secured होना है तो आप AAA Rated Bond ले सकते हो।

AAA Rated Bond क्या होता है?

यहाँ पर बहुत सारी Credit Rating Agency दिए गए Bond और उसके ऊपर रखी हुई Security  जांच करती है, और उसके बाद उसको Rating दी जाती है बहुत सारी Rated Agency अपना-अपना Rating देती है, और उसके बाद उन सब का Average निकाला जाता है, और एक Final Rating लिखी जाती है, जिसके अंदर AAA Rated को सबसे अच्छा माना जाता है।

क्या बड़े-बड़े Investor Bond मैं Investment करते हैं?

आप यह सुनकर चौक जायेंगे की बड़े-बड़े HNI और NII Investor अपना Portfolio का 20% के आसपास का हिस्सा Bond मैं रखती है। हर बार यह हिस्सा एक तरह से नहीं रहता, वह बढ़ता घटता रहता है। आप और हम Share और Mutual Fund से ज्यादा कमाने के चक्कर में सभी Investment वहाँ पर कर देते हैं। और बड़े-बड़े Investor Bond मैं Investment रखते हैं, और जब Share Market मैं मौका मिले तो वह लोग Bond से पैसे निकाल कर Share मैं लगाते हैं।

Bond मैं Primary और Secondary Market क्या है?

इसके अंदर अगर आप Bond को IPO के जरिए Application करके खरीदते हो तो उसको Primary Market से खरीदा हुआ कहा जाता है। लेकिन अगर आप उसे Market से खरीदते हो, तो उसे Secondary Market से खरीदा हुआ माना जाता है। इसको एक Example से समझते हैं, मान लो अगर आपने कोई गाड़ी Direct Show room से खरीदी तो उसे 1st Hand और अगर use की हुई खरीदी तो 2nd Hand मानी जाती है।

जब आप IPO से खरीदते हो तो वह आपको Face Price पर मिलती है। लेकिन अगर आप उसे Market से खरीदते हो तो वह Face Price से ऊपर या तो नीचे के भाव में मिल सकता है।

Minimum कितने पैसे Bond मैं डाल सकते हैं?

अगर आप IPO के जरिए Bond खरीदना चाहते हो तो आपको उस पर लिखे हुई Face Value के Multiple मैं पैसे देने पड़ते हैं, तो उस हिसाब से जो भी Bond की Face Value होगी वह आपकी Minimum Value होगी। लेकिन सभी Bond एक तरह के Face Value पर नहीं आता 1000 से लेकर 10 Lakh की Face Value का Bond आता है।

Bond मैं कितने सालों के लिए Investment करना होता है ?

कितने सालों के लिए यह Bond है उसकी जानकारी पहले से ही Bond के ऊपर लिखी हुई होती है। लेकिन सभी Bond का Time Period एक जैसा नहीं होता। कई बार 5 साल के लिए Bond आते हैं, कई बार 35 साल के लिए Bond आते हैं,  कई बार Life Time के लिए Bond आते हैं, कई बार ऐसा भी होता है कि Company आपको सामने से फोन करके बोलती है कि यह Bond वह खुद खरीद लेना चाहती है वह चाहे तो उनको बेच सकते हो। उसको call Option बोला जाता है।

Bond मैं Investment करने के फायदे?

Bond के अंदर Investment करने का सबसे बड़ा फायदा होता है Interest rates। अगर आप Bank के अंदर Fixed Deposit करवाते हो तो आपको ज्यादा से ज्यादा 6% का ब्याज मिलता है। और इसके अंदर आपको 8.50 % का Interest मिलता है। यह 8.50% सभी Bond का Fixed Interest नहीं है। आप किस हिसाब का Bond ले रहे हो उसके हिसाब से भी होता है। अगर आप AAA Rated Secured Bond लोगे तो आपको कम ब्याज मिलेगा। लेकिन आप AA Rated Secured Bond लोगे तो आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा। और दूसरे भी कई तरह के Bond होते हैं जिसमें और भी ज्यादा ब्याज मिलता है। लेकिन वह Risky होता है।


अगर आप Share Market के अंदर Investment करते हो तो वहाँ पर Risk बहुत ज्यादा होता है। और कमाई आपको कुछ भी Fixed नहीं होती। और नुकसान भी होने का खतरा होता है। लेकिन यहाँ पर आपको ऐसा कोई भी खतरा नहीं होता।

Bond मैं Investment करने का नुकसान ?

वैसे तो इसके अंदर Investment करने से कोई बड़ा नुकसान नहीं होता। पर एक बिंदु है जिसके बारे में बताना जरूरी है। अगर आप IPO से लेते हो तो वह आपको Face Value पर मिलता है। लेकिन आप अगर Market से लेने को जाओगे तो Premium और Discount पर भी मिल सकता है। इसका मतलब 1000 रुपए Face Value वाला Bond 1100 मतलब Premium पर मिल सकता है। और 1000 रुपए Face Value वाला Bond 900 मतलब Discount पर भी मिल सकता है। यह भाव होने की बहुत सारी वजह हो सकती है।


और वैसे ही अगर आप Maturity से पहले बेचने जाओगे तो यह Bond अपनी Face Value के Premium और Discount पर भी बिक सकता है।

Conclusion

दोस्तों मैंने यहाँ पर Bond से जुड़ी हुई सारी बातों को समझाने का प्रयास किया है। लेकिन इसके अंदर बहुत सारी ऐसी चीज है जो आपको एक Post मैं समझाना मुमकिन नहीं है। लेकिन मैंने आपको सारी Basic जानकारी देने का प्रयास किया है। जिस के अंदर Bond कौन लाता है? Bond क्यों लाया जाता है? Bond मैं Investment Secured है? AAA Rated Bond क्या होता है? Bond की Primary और Secondary Market क्या होती है? और Bond मैं Investment करने के फायदे और नुकसान क्या होते हैं? इसके अलावा कई चीजों पर समझाने का प्रयास किया है। अगर आपको कुछ समझ में ना आए या फिर कुछ पूछना हो तो आप नीचे Comment करके पूछ सकते हो। इसके अलावा अगर आपको Mutual Fund, Account, Tally, Tax और Investment के बारे में कुछ भी जानकारी चाहिए तो आप Comment Box मैं पूछ ले। हो सके उतनी जल्दी जवाब देने का प्रयास करूंगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here